Latest posts

Blog tags

कांच की चूड़ियों का साइंस क्या है यह क्यों पहननी चाहिए?

196 Views 0 Liked

कांच की चूड़ियों के पहनने के पीछे कई वैज्ञानिक और वैष्णव तत्त्व हो सकते हैं:

आयुर्वेदिक वैज्ञानिकता: कांच की चूड़ियां आयुर्वेदिक द्रव्यों के साथ संयुक्त रूप से पहनने से कई शारीरिक और मानसिक लाभ हो सकते हैं। कांच का शीशा यह माना जाता है कि दिनचर्या में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा को आत्म में बनाए रखने में मदद कर सकता है।

प्राणिक तत्त्व: आयुर्वेद में कांच को सत्व गुण से जुड़ा माना जाता है, जिसका मानना है कि यह मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

आध्यात्मिक मान्यता: कुछ धार्मिक संस्कृतियों में, कांच की चूड़ियां आध्यात्मिकता को बढ़ावा देने के लिए प्रयुक्त की जाती हैं। यह साधना, ध्यान और मनन को सरलतम और आसान बना सकती है।

सौंदर्यिक दृष्टिकोण: कांच की चूड़ियां सौंदर्यिकता की प्रतीकता हो सकती है और व्यक्ति के आभूषण के रूप में चमक डाल सकती है।

आपके स्वास्थ्य का प्रतीक: कांच की चूड़ियां अपने स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं। विशिष्ट प्रकार के कांच स्वास्थ्य के लिए गुणकारी माने जाते हैं, जैसे कि गोल्ड कांच जो आर्थराइटिस और ब्लड सर्कुलेशन में मदद कर सकता है।

रोगों से बचाव: कुछ लोग कांच की चूड़ियां पहनकर विभिन्न प्रकार की रोगों से बचने की कोशिश करते हैं, जैसे कि बुधवार और शनिवार को कांच की चूड़ियां पहनने से कुछ लोग मानते हैं कि उन्हें शुभ फल मिलते हैं और बुराई से बचाव होता है।

Leave a comment

Log in to post comments